Bookmark and Share

FILM 4

फिल्मफेयर अवार्ड का नाम पहले फिल्मफेयर अवार्ड नहीं था। 1954 में जब इसकी शुरुआत हुई थी, तब इसका नाम क्लेअर मेंडोसा अवार्ड फंक्शन था। क्लेअर मेंडोसा टाइम्स ऑफ इंडिया के फिल्म समीक्षक थे और उसी साल 1954 में उनकी मृत्यु हुई थी।

उस पहले कार्यक्रम में ग्रेगरी पेक मुख्य अतिथि थे, लेकिन वे अवार्ड फंक्शन में 21 मार्च 1954 को मुंबई नहीं पहुंच सके, क्योंकि जिस विमान में उन्हें आना था, वह बहुत लेट हो गया था। वे बाद में आ सके, तब तक समारोह खत्म हो चुका था। वे समारोह के बाद आयोजित डिनर में शामिल हुए।

FILM 2

1954 में शुरुआत के वक़्त केवल 5 पुरस्कार रखे गए थे। सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ संगीतकार।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दो बीघा जमीन को मिला, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक विमल राय (दो बीघा जमीन) रहे। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिलीप कुमार को दाग फिल्म के लिए और बैजू बावरा के लिए मीना कुमारी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार नौशाद को (बैजू बावरा) दिया गया।

बैजू बावरा और दो बीघा जमीन ने 5 में से 2-2 अवार्ड जीते थे।

FILM 1

पहला फिल्मफेयर अवार्ड एक सर्वे के आधार पर दिया गया इसके लिए मतदान कराया गया। फिल्मफेयर पत्रिका ने 1953 में एक सर्वे कराया, जिसमें करीब 20 हज़ार पाठकों ने हिस्सा लिया था, अब फिल्मफेयर के इन पुरस्कारों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। इसमें क्रिटिक्स अवार्ड दिए जाते हैं. जिसके फैसले में दर्शक शामिल नहीं होते, बल्कि फिल्मों के आलोचक ही इसके निर्णायक होते हैं।

FILM 3

पहले फिल्मफेयर अवार्ड के कार्यक्रम का संचालन मशहूर अभिनेता डेविड ने किया था और समारोह स्थल था मुंबई के भव्य मेट्रो सिनेमा।पहले अवार्ड में किसी व्यक्ति को नामांकित नहीं किया गया था। सीधे मंच पर विजेताओं के नाम घोषित किए गए थे।

पहले फिल्मफेयर अवार्ड में नलिनी जयवंत ने राष्ट्रगान गाया। उसके बाद तलत महमूद, गीता राय और मोहम्मद रफी ने गाने गाये थे. इसके बाद वैजयंती माला और प्रिया कुमारी के डांस परफॉर्मेंस हुए तथा कामिनी कौशल के ट्रूप ने ग्रुप डांस भी पेश किया था।

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com