web-24-4-18

भारत में विगत वर्ष अगर कोई ऐप ज्यादा डाउनलोड किया गया, तो वह था अमेजॉन ऐप। डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर उसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। अमेजॉन के प्रमुख जेफ बेजोस अपनी कंपनी के शेयर होल्डर को लिखी चिट्ठी में बताया कि भारत में अमेजॉन.इन ने गहरी जगह बना ली है। 2017 में अमेजॉन ऐप भारत में डाउनलोड किया जाने वाला नंबर वन ऐप रहा।

Read more...

web-16-4-18

ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक के यूजर्स के बीच एक पेज बहुत लोकप्रिय था, जिसका नाम था ‘ब्लैक लिव्स मैटर’। 7 लाख से अधिक लोग इस पेज को फॉलो करते थे, जो ऑस्ट्रेलिया की आबादी को देखते हुए बहुत बड़ी संख्या कही जा सकती है। इस फेसबुक पेज के माध्यम से पिछले कुछ समय से धन संग्रहण भी किया जा रहा था। रंगभेद की नीति के खिलाफ काम करने वाले ग्रुप की मदद के लिए लोग खुलकर आर्थिक मदद भी दे रहे थे। इस पेज की अपीलों के बाद करीब एक लाख डॉलर का चंदा भी इकट्ठा हो चुका था, लेकिन अब यह रहस्योद्घाटन हुआ है कि यह पेज बनाने वाला मध्य आयु का एक गोरा आदमी है। इसका नाम मैकी बताया जाता है।

Read more...

webdunia9aprail18

आज के युवाओं और किशोरों की तकनीक का असीमित पहुंच है। इस कारण वे कई ऐसे कार्य भी सुविधा से कर लेते हैं, जिन्हें करने में पहले काफी परेशानी होती थी। अनेक काम जो पहले भौतिक रूप से कहीं जाकर करने होते थे, वे अब ऑनलाइन होने लगे हैं। फ्लाइट, ट्रेन या सिनेमा की टिकिट बुक करनी हो या राशन खरीदना हो, बैंक का कोई काम हो या बीमे की किश्त जमा करनी हो, अब सब बैठे-बैठे ही किए जा सकते है। इस कारण आने-जाने में काफी समय बचता है और पैसे की भी बचत होती है।

Read more...

web-26-3-18

कम्प्यूटर कंपनी डेल के मालिक मिशेल डेल की 24 वर्षीय बेटी एलेक्सा डेल ने सोशल मीडिया को बाय-बाय कर दिया। एलेक्सा डेल दुनिया की सबसे धनी युवतियों में से हैं। सोशल मीडिया पर वे इंस्टाग्राम और टम्बलर पर काफी सक्रिय हैं। इंस्टाग्राम पर उन्हें रिच किड्स ऑफ इंस्टाग्राम कहा जाता है। अर्थात इंस्टाग्राम के मालदार बच्चे। एलेक्सा ने सोशल मीडिया को बाय-बाय करने का जो कारण बताया है, वह सुरक्षा को लेकर है। कुछ दिन पहले ही उन्होंने अपने भाई के साथ कुछ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए थे.

Read more...

 SMP-6

जब से यह खबर सुर्खियों में आई है कि फेसबुक के डाटा का उपयोग कुछ कंपनियां शोध के लिए कर रही है और वे राजनैतिक विज्ञापनों में उसे काम में लेती है, तब से फेसबुक पर आपत्तियां आने लगी है। अनेक लोग फेसबुक से अपना अकाउंट डिलीट कर रहे है। यह बात भी सामने आई है कि फेसबुक का अकाउंट डिलीट करने पर लोगों को कुछ परेशानियां भी आ रही है। इसका कारण यह है कि कई लोग अपने फेसबुक अकाउंट के माध्यम से ही दूसरे कई अकाउंट लॉग-इन और लॉग-आउट करते हैं।

Read more...

web-19-3-18

कुछ अरसे से फेसबुक की बड़ी आलोचना की जा रही है कि उसने करोड़ों लोगों का डाटा इकट्ठा कर रखा है। इस डाटा की चोरी और दुरूपयोग से जुड़ी खबरें भी आए दिन उजागर होती रहती है। कई लोग फेसबुक से अपना अकाउंट डी-एक्टीवेट कर रही है और कई लोग तो अपने अकाउंट को ही डिलीट कर रही हैं। फेसबुक में सुरक्षा संबंधी कई प्रावधान हैं, जिसके माध्यम से यूजर अपनी गोपनीयता बनाए रख सकता है या गोपनीयता को सीमित कर सकता हैं, लेकिन फिर भी ऐसे लोगों की कमी नहीं, जो फेसबुक से आजिज आ चुके है और मुक्त होना चाहते हैं।

Read more...

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com