Bookmark and Share

HOT-WATER-1

किआरी पोप

दुनियाभर में सुसाइड गेम के तौर पर चर्चा में आए ब्लू व्हेल गेम का भूत अभी उतरा भी नहीं है कि हॉट वॉटर चैलेंज नाम का एक नया यू-ट्यूब ट्रेंड बच्चों के लिए चुनौती बन गया। इसके तहत बच्चे एक-दूसरे को हॉट वॉटर चैलेंज दे रहे है और अपना नुकसान खुद कर रहे है। पाम बीच पोस्ट के अनुसार आठ साल की बच्ची किआरी पोप को उसके चचेरे भाई ने चुनौती दी कि क्या उसमें उबलते हुए पानी को स्ट्रा से पीने की हिम्मत है? किआरी ने चुनौती स्वीकार कर ली और गर्म कप में रखे उबलते हुए पानी को स्ट्रा से पी डाला। इससे किआरी का गला और जुबान बुरी तरह जल गई और बाद में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार हॉट वॉटर चैलेंज में कई बच्चे घायल हो चुके है।

11 साल की बच्ची जेमोनिशा मेरिट जब सो रही थी, तब उसके सहेली ने उसके चेहरे पर उबलता हुआ पानी डाल दिया। इस कारण वह बच्ची बुरी तरह झुलस गई। उसकी त्वचा के जख्म के निशान आजीवन उसके चेहरे पर रहेंगे। ऐसे ही दस साल के वेस्ले स्मिथ को भी गर्म पानी से जल जाने के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया है। जेमोनिशा पर उबलता पानी डालने वाली 12 साल की लड़की अनिया ग्रांट स्टुअर्ट को भी अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, क्योंकि सहेली पर गर्म पानी डालने के बाद वह खुद बहुत ज्यादा निराशा से घिर गई थी और उसने आत्महत्या की कोशिश तक कर डाली। अनिया की मां के मुताबिक उसने रसोईघर के चाकू से खुद की जान लेने की कोशिश की, लेकिन उसे घायल अवस्था में अस्पताल ले जाकर बचा लिया गया।

यू-ट्यूब पर चल रहे इस खतरनाक खेल में बच्चों को उनके दोस्त या रिश्तेदार भाई-बहन चुनौती देते है कि वे गर्म पानी के भीतर अपने शरीर का कोई अंग डालकर दिखाए या उबलता हुआ पानी पीकर दिखाए। जोश-जोश में बच्चे यह काम कर जाते है और फिर इसके बाद चीखने और रोने लगते है। वीडियो में यह बात समझ में नहीं आती कि वह पानी वास्तव में गर्म है या नहीं, लेकिन उन बच्चों के झुलसे हुए अंग देखकर लगता है कि उन्होंने गर्म पानी से अपने आप को जलाया होगा।

HOT-WATER-2

अनेक लोगों ने यू-ट्यूब से शिकायत की है कि इतने खतरनाक वीडियो और ग्रॉफिक्स के बावजूद यू-ट्यूब ने उन्हें डिलीट क्यों नहीं किया? क्या ऐसे वीडियो में यह लिख देना ही काफी है कि यह वीडियो हिंसा प्रधान है और बच्चों के देखने लायक नहीं है। पीड़ित बच्चों के माता-पिता ने यू-ट्यूब के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है और इसके लिए वे कोर्ट में जा रहे है। इसी के साथ माता-पिता भी सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हो गए है और दूसरों को इसके बारे में जानकारी दे रहे है।

पीड़ित बच्चों के माता-पिता अपने वीडियो संदेश में कह रहे है कि यह बात बच्चों को अवश्य बताई जानी चाहिए कि वे जिस गर्म पानी से खेल रहे है, वह उन्हें कितना नुकसान पहुंचा सकता है। माता-पिता को भी चाहिए कि वे अपने बच्चों पर सख्त निगरानी रखे कि कहीं उनके बच्चे भी हॉट वॉटर चैलेंज के शिकार तो नहीं हो रहे है।

अमेरिका में ऐसे कई टीवी शो है, जो लोगों को जोखिम भरे खेल करने के लिए प्रेरित करते है। इन खेलों में भाग लेने वाले बच्चे आमतौर पर बालिग लोग होते है और उनसे यह लिखवा लिया जाता है कि इस शो के दौरान हुई किसी भी घटना के लिए वे खुद जवाबदार होंगे। अगर उन्हें कुछ नुकसान हुआ, तो वे कोई कानूनी कार्रवाई भी नहीं करने वाले। टीवी शो के निर्माता शूटिंग के दौरान प्राथमिक चिकित्सा की तमाम व्यवस्थाएं भी कर के रखते है।

3 साल पहले हॉट वॉटर चैलेंज नाम का यह रोग इंटरनेट पर शुरू हुआ था, लेकिन कुछ ही दिनों बाद अभिभावकों की जागरुकता से इसका प्रयोग रुक गया था। ब्लू व्हेल गेम और ऐसे ही दूसरे खतरनाक खेलों के बाद हॉट वॉटर चैलेंज फिर से चलन में आता जा रहा है। पुलिस के अनुसार जेमोनिशा ने पहले ठंडा पानी अपनी सहेली के चेहरे पर डाला था, जिसके बदले सहेली ने उबलता हुआ पानी उसके चेहरे पर डाल दिया।

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com