Bookmark and Share

OBAMA

पिछले दिनों बराक ओबामा के एक ट्वीट को 30 लाख लोगों ने लाइक किया। यह ट्विटर के इतिहास में सबसे लोकप्रिय ट्वीट कहा जा सकता है। अभी तक किसी भी नेता के ट्वीट को इतने ज्यादा लाइक्स नहीं मिले है। यह ट्वीट बराक ओबामा ने जातीय संघर्ष में हुए एक हमले के बाद किया था। इस ट्वीट में ओबामा ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति अश्वेत नेता नेलसन मंडेला के एक उद्धरण का उल्लेख करते हुए अपने विचार रखे थे।

लोकप्रियता के मामले में बराक ओबामा के इस ट्वीट ने उनके ही पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए है। उस ट्वीट को भी करीब-करीब इतने ही लोगों ने लाइक किया था, लेकिन ताजा ट्वीट उससे भी आगे निकल गया है। ट्विटर के इतिहास में तीसरा सबसे ज्यादा लाइक किया जाने वाला ट्वीट 2014 में ऐलेन डे जनरस का था, जो उन्होंने अकादमी अवार्ड जीतने के बाद शेयर किया था। उस ट्वीट को करीब 24 लाख लोगों ने लाइक किया था। उस ट्वीट की लोकप्रियता के बाद ही ट्विटर ने लाइक के निशान को दिल के आकार का बना दिया था।

बराक ओबामा भले ही अमेरिका के राष्ट्रपति पद से रिटायर हो गए हो, लेकिन ट्विटर पर उनकी लोकप्रियता बरकरार है। अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति के रूप में बराक ओबामा ने दुनियाभर में अपनी खास पहचान बनाई थी। पद से हटने के बाद भी वे ऐसे अश्वेत नेता के प्रतीक के रूप में उभरे है, जो मार्टिन लूथर किंग और मंडेला की परंपरा के है। आज भी उनके ट्विटर फॉलोअर की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है और उनके एक-एक ट्वीट पर लाखों लाइक्स मिलते हैं।

Web-21-8-17

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर फॉलोअर की संख्या करीब 3 करोड़ 60 लाख है, जबकि बराक ओबामा के ट्विटर फॉलोअर्स करीब-करीब साढ़े नौ करोड़ है। राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर पर खासे सक्रिय हुए हैं और उनके फॉलोअर्स की संख्या भी बढ़ रही है, लेकिन बराक ओबामा का जवाब नहीं।

बराक ओबामा का सबसे लोकप्रिय होने वाला ट्वीट चार्लोट्सविले में हुए श्वेत-अश्वेत संघर्ष के बाद 12 अगस्त की शाम 07.07 बजे किया गया था। इसके बाद के ट्वीट में भी ओबामा ने नफरत फैलाने वालों के खिलाफ सधे हुए शब्दों में अपनी बात कही थी। तीन ट्वीट की इस शृंखला में जहां ओबामा ने मंडेला की उस बात को दोहराया था, जिसमें कहा गया था कि कोई भी व्यक्ति एक-दूसरे की चमड़ी के रंग को देखकर नफरत का भाव लिए पैदा नहीं होता। अगर लोगों को नफरत करना सिखाया जा सकता है, तो उन्हें आपस में प्रेम करना भी सिखाया जा सकता है। इंसान के मन में प्रेम सहज आने वाला भाव है, जबकि नफरत का भाव जबरदस्ती थोपा जाता है।

बराक ओबामा के इन ट्वीट्स में जहां लाइक्स के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, वहीं रि-ट्वीट करने वालों की संख्या भी बहुत बड़ी थी। लाइक्स की तरह आरटी में नंबर वन का रिकॉर्ड तो नहीं बना, लेकिन चौथे नंबर पर यह ट्वीट जरूर आया। 11 लाख 60 हजार लोगों ने इसे रि-ट्वीट किया।

इसके विपरीत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी श्वेत-अश्वेत हिंसा के मुद्दे पर अपने ट्वीट किए, लेकिन उसमें दोनों ही पक्षों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। डोनाल्ड ट्रम्प भी ट्विटर पर काफी सक्रिय हो गए हैं, लेकिन उनके ट्वीट में वह विनम्रता नजर नहीं आती, जो बराक ओबामा के ट्वीट में आती है। कई लोग ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रम्प को फासिस्ट भी करार देते रहे है और ट्रम्प उसका जमकर विरोध और मखौल उड़ाते हैं। पिछले दिनों ट्रम्प ने एक अनूठा काम किया, वह यह कि जिस व्यक्ति ने उन्हें अपने ट्वीट में फासिस्ट कहा था, ट्रम्प ने उसे रि-ट्वीट कर दिया। इसके 20 मिनिट बाद ही ट्रम्प को लगा कि शायद कुछ गलत हो गया है, सो उन्होंने वह ट्वीट हटवा दिया। माइक होल्डेन नामक व्यक्ति ने ट्रम्प को फासिस्ट लिखा था। उसे भी समझ में नहीं आया कि आखिर यह क्या हो गया। उसे उम्मीद नहीं थी कि ट्रम्प उसके ट्वीट को रि-ट्वीट करेंगे। थोड़ी ही देर बाद होल्डेन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह बात लिखी कि अमेरिका के राष्ट्रपति उनके ट्वीट को एंडोर्स करते है।

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com