Bookmark and Share

webdunia28aug17

शून्य को लोकप्रिय होने में या उसका महत्व जानने में दुनिया को कई सौ साल लगे होंगे, लेकिन ट्विटर पर हैशटैग को दस साल में ही अपार लोकप्रियता मिल गई। कहा जाता है कि शून्य के बाद हुई सबसे महत्वपूर्ण खोजों में हैशटैग भी एक है। शिफ्ट+3 का यह बटन एक प्रतीक चिह्न बन गया है, जो इंटरनेट रिले चैट से दुनिया को जोड़ता है। आईआरसी या इंटरनेट रिले चैट की शुरूआत 1988 में हुई। दिलचस्प बात यह है कि पहले हैशटैग का उपयोग यह बताने के लिए क्या जाता था कि इसके आगे की जानकारी बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।

ट्विटर के आने के बाद महत्वपूर्ण समाचारों और घटनाक्रमों को हैशटैग के साथ पेश करने की शुरूआत हुई। 2009 में ट्विटर ने आधिकारिक रूप से यह घोषणा की कि किसी भी शब्द के बारे में खोजने के पहले अगर हैशटैग का उपयोग किया गया तो वह खोज आसान हो जाएगी। आज हैशटैग शब्द बॉलीवुड के गानों तक में आने लगा है। हैशटैग को ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, प्रिंटरेस्ट और गूगल प्लस ने भी अपना लिया है, जिससे कोई भी खोज महीन हो गई है। हैशटैग का चलन धीरे-धीरे इतना बढ़ गया है कि डाटा का विश्लेषण करने वाली प्रौद्योगिकी में हैशटैग को खुलकर अपना लिया है।

HASHTAG-T-1

लोग कहते है कि अगर हैशटैग नहीं होता, तो ट्विटर इतना लोकप्रिय नहीं हो सकता था। घटनाओं, लोगों और जगहों को खोजने में हैशटैग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कुछ हैशटैग तो इतने लोकप्रिय हुए हैं कि उनके नाम पर फिल्में भी बनने लगी है। कुछ मनोरंजन के लिए, तो कुछ विचारों के लिए मशहूर हुए हैशटैग आज भी हैशटैग के वैसे ही पर्याय बन गए है, जैसे वाशिंग पाउडर का पर्याय निरमा और नूडल्स का पर्याय मैगी हो चुके है।

अमेरिका में 17 साल के एक नौजवान ट्रेवान मार्टिन की हत्या के बाद पूरी दुनिया में जिस हैशटैग ने धूम मचा दी, वह था #BlackLivesMatter । इस हैशटैग ने पूरी दुनिया के सामने यह बात उजागर करके रख दी कि अमेरिकी समाज में अश्वेत लोगों के साथ क्या हो रहा है। मार्टिन लूथर किंग के एक भाषण से लिए गए ये शब्द ट्विटर पर अपना प्रभाव जमाने में कामयाब रहे है।

HASHTAG-T-2

सन् 2015 के ऑस्कर के लिए जिन कलाकारों को मनोनीत किया गया था, उनमें सभी 20 प्रमुख कलाकार श्वेत थे। इसके बाद यह आरोप लगा कि ऑस्कर समारोह में भी श्वेत और अश्वेत का मुद्दा महत्वपूर्ण है। हैशटैग #OscarSoWhite ने एकेडमी अवॉर्ड समारोह (जिसे ऑस्कर समारोह कहा जाता है) के आयोजकों में हड़कंप मचा दिया, जिसने यह संदेश दिया कि अवॉर्ड समारोह में अश्वेतों का प्रतिनिधित्व न के बराबर है। इस हैशटैग ने ऐसी धूम मचाई कि स्पाइक ली और विल स्मिथ जैसे कलाकारों ने ऑस्कर समारोह का ही बहिष्कार कर दिया था।

अमेरिकी चुनाव के दौरान हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में एक हैशटैग बेहद लोकप्रिय हुआ था, जिसका इस्तेमाल अभी भी अमेरिकी मीडिया में किया जा रहा है। यह हैशटैग है #IamWithHer । यह हैशटैग इतना लोकप्रिय हुआ कि कई लोग यह समझते है कि यह हिलेरी क्लिंटन के चुनाव प्रचार का नारा था। वास्तव में ट्विटर पर इस हैशटैग के बेहद लोकप्रिय होने के बाद हिलेरी क्लिंटन ने अपने चुनाव प्रचार में इसका इस्तेमाल करना शुरू किया था। यह हैशटैग इतना लोकप्रिय हुआ कि राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन के विरोधी भी इसका इस्तेमाल करने लगे। हिलेरी के पति बिल क्लिंटन ने इस हैशटैग से कई संदेश ट्वीट किए थे, जिनमें से एक संदेश तो 1 करोड़ 66 लाख से भी ज्यादा बार फॉर्वड किया गया।

पुरूषों और महिलाओं में बराबरी का संदेश देने वाला एक हैशटैग 2014 में सबसे ज्यादा चर्चित रहा। यही हैशटैग संयुक्त राष्ट्र के अभियान का हिस्सा भी बना। हैशटैग #HeForShe को कई जानी-मानी सेलिब्रिटीज ने समर्थन दिया था, जिनमें एमा वाटसन और सीमोन पैग जैसे लोग शामिल थे। लोगों ने इस हैशटैग के माध्यम से अपने विचार रखे कि कैसे जेंडर का उपयोग सामाजिक समानता के लिए किया जाना चाहिए। समानता के अधिकारों के लिए लड़ने वाले लोगों ने अपनी लड़ाई का हथियार भी इसे बना लिया।

16 जनवरी 2009 को एक हैशटैग शुरू हुआ था। पांच करोड़ से ज्यादा लोगों ने उस हैशटैग को पसंद किया था और यह था #FollowFriday । फैशन, जीवनशैली, लोक रूचि आदि के अनुसार अनेक हैशटैग बेहद चर्चित रहे है। इसमें #CupForBen भी शामिल है। यह हैशटैग तब शुरू हुआ, जब एक पिता को यह पता चला कि उसका 14 साल का बेटा जिस तरह के दो हैंडल वाले कप में दूध पीता है, वैसे कप बनना ही बंद हो गए। बैन की जिद थी कि वह वैसे ही कप में दूध पियेगा, जिसमें दो हैंडल हो। बैन एक तरह का विशेष बच्चा था, जो सामान्य बच्चों से अलग था। हजारों लोगों ने उस हैशटैग के बाद बैन के लिए कप खोजना शुरू किए। नतीजा यह निकला कि बैन के पास एक दो नहीं, पांच सौ से ज्यादा ऐसे कप पहुंच गए।

28 Aug 2017

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com