Bookmark and Share

Web-25-6-18

फेसबुक की मिल्कियत वाले इंस्टाग्राम में अब नया बदलाव हो रहा है। अब तक इंस्टाग्राम पर तस्वीरें और 60 सेकंड तक के वीडियो ही अपलोड होते थे। अब इंस्टाग्राम प्रमुख रूप से वीडियो चैनल की तरह ही बाजार में उतर रहा है। इंस्टाग्राम पर एक घंटे तक के वीडियो शेयर किए जा सकेंगे। इंस्टाग्राम के इस नए वीडियो हब का नाम है आईजी टीवी। इंस्टाग्राम की कोशिश है कि वहां वीडियो इस तरह दिखाए जाए कि मोबाइल यूजर्स के लिए वह पहली प्राथमिकता हो।

इंस्टाग्राम पर आने वाला यह फीचर विज्ञापनों से मुक्त होगा। भविष्य में कभी विज्ञापन आ सवेंâगे, लेकिन फिलहाल लोकप्रिय बनाने के इरादे से इसे विज्ञापनों से मुक्त रखा जा रहा है। कोई भी व्यक्ति इस पर अकाउंट खोलकर अपना वीडियो अपलोड कर सकता है। आईजी टीवी कुछ-कुछ स्नैपचेट के डिस्कवर फीचर की तरह होगा।

गत वर्ष सितंबर में इंस्टाग्राम के 80 करोड़ विजिटर्स प्रतिमाह थे। अब उनकी संख्या बढ़कर एक अरब हो गई है। 8 महीने में 25 प्रतिशत की ग्रोथ। इंस्टाग्राम की कोशिश है कि इस तरह के वीडियो प्रमोट किए जाए, जिससे यूजर अधिक से अधिक समय तक अपने मोबाइल से जुड़ा रहे। घृणा फैलाने वाले और अश्लील वीडियो को रोकने के लिए इंस्टाग्राम ने जो व्यवस्था की है, वह यहां जारी रहेगी। इसके लिए इंस्टाग्राम ऐप के यूजर को अपना ऐप अपग्रेड करना पड़ेगा। कुछ ही दिनों बाद इंस्टाग्राम का यह फीचर एंड्रायड और आईओएस के प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा।

IGTV-INsta

जैसे ही इंस्टाग्राम ने अपने इस नए फीचर की घोषणा की, वैसे ही फेसबुक का शेयर 2.3 प्रतिशत बढ़ गया। सरल शब्दों में कहे, तो इस कारण फेसबुक के मार्क जकरबर्ग की संपत्ति 117 करोड़ डॉलर एक ही दिन में बढ़ गई। दुनिया में अरबपतिकयों के इतिहास में यह पहली घटना है, जब एक ही दिन में कोई व्यक्ति इतना ज्यादा धनवान हो जाए।

मई 2012 की तुलना में आज की तारीख में फेसबुक का शेयर 428 प्रतिशत महंगा है। फोब्र्स पत्रिका के अनुसार मार्क जकरबर्ग 7700 करोड़ डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। अंदाज लगाया जा सकता है कि शेयर बाजार में मार्क जकरबर्ग और उनकी कंपनियों की ताकत कितनी ज्यादा है। फिलहाल फेसबुक पर विज्ञापनों की हालत यह है कि उसके पास विज्ञापनों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए स्पेस नहीं है।

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com