Kety 3

सैफ अली खान और करीना कपूर खान का बेटा तैमूर अली खान अकेला नहीं है, जो सोशल मीडिया पर बेहद लोकप्रिय हैं। सोशल मीडिया पर तैमूर के फोटो और वीडियो अक्सर वायरल होते रहते है, लेकिन इंस्टाग्राम पर एक ऐसा सुपरस्टार परिवार भी है, जिसके बच्चे से लेकर बड़े तक इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय है। कुल मिलाकर 40 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। यह है अरिजोना का स्टॉफर परिवार। केटी, उनके पति चार्ल्स और उनके बच्चे 5 बच्चे कैटलीन, चार्लेस, फिन, मिला और ऐमा। ये सातों ही सोशल मीडिया के सुपरस्टार है और ये अपनी लोकप्रियता को भुनाना भी अच्छी तरह जानते है। अकेले इंस्टाग्राम पर ही इस परिवार के 40 लाख फॉलोअर्स है और यू-ट्यूब तथा फेसबुक पर भी अच्छे खासे फॉलोअर्स है।

Read more...

fb shoot

अमेरिका के इंडियाना में 13 साल के एक किशोर को पुलिस ने गिरफ्तार किया। माध्यमिक शाला के उस विद्यार्थी ने ऐपल के सिरि ऐप में सर्च किया कि मैं एक स्कूल में गोलीबारी करने जा रहा हूं। उसके जवाब में ऐप ने उसके घर के करीब 32 किलोमीटर के इलाके के स्कूलों की सूची प्रस्तुत कर दी। साथ ही उन स्कूलों की लोकेशन भी उजागर कर दी। बच्चे ने ऐप का स्क्रीनशॉट लिया और सोशल मीडिया पर डाल दिया। इसकी भनक मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और उस बच्चे को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसकी पहचान गुप्त रखी है।

Read more...

assange1

विकिलिक्स के जुलियन असांजे के पक्ष में कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए धन इकट्ठा करने का अभियान शुरू किया गया है। इसके लिए 5 लाख डाॅलर एकत्र करने का लक्ष्य है। इसमें अभी तक 801 डॉलर ही जमा हो पाए है। ब्रिटेन में जुलियन असांजे की गिरफ्तारी और फिर अमेरिका प्रत्यर्पण करने की तैयारी की जा रही है, उसी के खिलाफ यह अभियान चलाया गया है। अभियान का नाम है गो फंड मी। इसके लिए जुलियन असांजे की तरफ से अपील भी जारी हुई है। अमेरिका में असांजे को आजीवन कारावास भुगतनी पड़ सकती है। अभी जुलियन असांजे एक्वाडोर में निर्वासित जीवन जी रहे हैं और अमेरिका उस पर दबाव डाल रहा है कि असांजे को अमेरिका के हवाले कर दें। 2012 में असांजे को अमेरिकी न्यायालय में पेश होना था, लेकिन असांजे तभी से लापता हैं।

Read more...

fake news

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट में दावा किया गया था कि देश के 68 पत्रकारों, लेखकों और पूर्व नौकरशाहों को मोदी सरकार के खिलाफ लिखने के लिए दो से पांच लाख रुपए प्रतिमाह दिया जा रहा है। यह भी दावा किया जा रहा था कि यह भुगतान कैम्ब्रिज एनेलिटिका कंपनी के माध्यम से हो रहा था। एक प्रमुख वेबसाइट के अनुसार इन सभी 68 लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा को बदनाम करने के लिए ठेका दिया गया था और वे अपने काम को अंजाम दे रहे थे। वेबसाइट के अनुसार ये लोग इसीलिए मोदी और भाजपा के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश कर रहे थे।

Read more...

SM Cartoon

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान की बातें, तो अकसर होती ही रहती है। यह भी कहा जाता है कि सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग व्यक्ति को आत्मकेन्द्रित बना देता है। कुछ लोग सुबह उठते ही पहला काम सोशल मीडिया पर अपनी हाजिरी दर्ज़ कराने में लगाते है। आधी रात को उनकी नींद खुल जाए, तब भी और यहां तक कि गुसलखाने में भी वे सोशल मीडिया का उपयोग नहीं छोड़ते। कुछ लोगों के लिए ई-मेल देखते रहना जरूरत हो सकती है, लेकिन अधिकांश लोग केवल यहीं दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर बने रहते हैं कि वे भी मैदान में हैं और सक्रिय हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास अपने परिवार के लोगों से मिलने और बात करने का समय नहीं है, लेकिन वे सोशल मीडिया पर हर पल हाजिरी देने के लिए समय निकाल ही लेते हैं।

Read more...

journlist1

2018 मीडियाकर्मियों के लिए अच्छा नहीं रहा। खासकर रिपोटर्स के लिए। 2018 में जितनी संख्या में पत्रकारों की हत्या हुई, उतने पत्रकार तो युद्ध की रिपोर्टिंग करते हुए भी नहीं मारे गए। गत 3 साल से मीडिया पर हो रहे हमलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस तरह के हिंसक हमलों के साथ ही मीडिया पर लगने वाले आक्षेपों का स्तर भी लगातार गिरता जा रहा है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स की रिपोर्ट के अनुसार प्राप्त सूचनाओं को सही माने, तो इस वर्ष 80 से अधिक पत्रकारों की हत्या की जा चुकी है। इसके अलावा 60 से अधिक पत्रकार बंधक बनाए जा चुके है और करीब 350 पत्रकारों को विभिन्न देशों में हिरासत में रखा गया है। इसके अलावा पत्रकारों के विरुद्ध घृणा फैलाई जा रही है, उनका अपमान भी किया जा रहा है और उन पर तरह-तरह के दबाव डाले जा रहे है। भारत में भी पत्रकारों की हत्या के मामले सामने आए है।

Read more...

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com