Bookmark and Share

विविध कलाओं के प्रति जीवन  समर्पित करने वाले सरकार दंपत्ति कलाकृति फाउंडेशन के संस्थापक हैं. देश-दुनिया में उनके शताधिक शो हो चुके हैं। अनेक युवा कलाकारों को उन्होंने प्रशिक्षित किया है और यह कारवाँ जारी है.

प्रशांत के. सरकार जाने-माने चित्रकार, मूर्तिकार, डिजाइनर और तबला वादक हैं। वे कलाकृति फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं। कला के क्षेत्र में प्रतिभा उन्हें विरासत में मिली है। देश के सभी प्रमुख शहरों में वे कला शिविर आयोजित कर चुके हैं। इन शिविरों में प्रतिभावान विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी दी जाती है। उनके पिता धार्मिक और आध्यात्मिक कलाकृतियों के क्षेत्र में जानी-मानी हस्ती रहे हैं। कलाकृति स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड कल्चर में वे कला की विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण देते है। उनके 45 से अधिक ग्रुप शो और 6 सोलो शो आयोजित हो चुके हैं। उन्हें सरकार और संस्थानों द्वारा अनेक पुरस्कार प्रदान किए जा चुके हैं।

कीर्ति बी. सरकार भारतीय विद्या भवन नई दिल्ली में फाइन आर्ट विभाग की प्रमुख हैं। कलाकृति फाउंडेशन की संस्थापक कीर्ति ने कला में ही शिक्षा पाई हैं। बचपन से ही वे कला के विभिन्न क्षेत्रों में अभिनव प्रयोग करती रही हैं। देश में उनके 40 से अधिक ग्रुप शो आयोजित हो चुके हैं और 6 शो सोलो आर्टिस्ट के रूप में भी प्रदर्शित हो चुके हैं। नेशनल इंटीग्रेशन के बारे में उनके शो को 2013 में बहुत सराहा है। उनकी संस्था कलाकृति देश के विभिन्न कला संस्थाओं से संबद्ध है। उनकी कृतियां ललित कला अकादमी, दिग्गी पैलेस होटल जयपुर के अलावा न्यू जर्सी, वेलैंड, शिकागो, वाशिंगटन आदि के अलावा अनेक अति विशिष्ट लोगों के पास संग्रहित हैं। प्रशांत सरकार के साथ वे लगातार कला क्षेत्र में सक्रिय है।

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com